Written by 11:21 am India Views: 2

देश के 50 शहरों में कोरोना के सबसे ज्यादा केस, नियंत्रण के लिए केंद्र ने बनाई ये रणनीति

देश के 50 शहरों में कोरोना के सबसे ज्यादा केस, नियंत्रण के लिए केंद्र ने बनाई ये रणनीति

देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण (coronavirus) को लेकर मंगलवार को ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स की महत्वपूर्ण बैठक हुई. कोरोना को रोकने के लिए केंद्र सरकार के कई बड़े फैसले लिए. कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए केंद्र सरकार एक्सपर्ट की टीम राज्यों के लिए भेजेगी जो स्थानीय प्रशासन को मदद करेगी.

केंद्र सरकार ने उन नगरी निकाय/ शहरों में जहां पर कोरोना संक्रमण के मामले बेहद तेजी से सामने आ रहे हैं. 50 टीमें लगाने का फैसला किया है. यह फैसला ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स की बैठक में हुआ. बैठक में शहरी आबादी में तेजी से बढ़ते संक्रमण को लेकर चिंता जताई गई. 15 राज्यों के इन 50 शहरों में सबसे ज्यादा करोना संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं.

केंद्र सरकार की टीमें एक्सपर्ट्स के साथ तैनात होंगी और संक्रमण को रोकने के लिए राज्य सरकार के एडमिनिस्ट्रेशन के साथ तालमेल बनाकर काम करेंगी. महाराष्ट्र में 7 जिले/शहर देश के लिए सबसे ज्यादा चुनौती बन गए हैं. इन्हीं में संक्रमण के ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं.

महाराष्ट्र के बाद तमिलनाडु में भी साथ शहर जिले कोरोना संक्रमण के लिहाज से बड़ी चुनौती बन गए. यहां भी केंद्र सरकार की एक्सपर्ट की टीम जाएंगे. महाराष्ट्र और तमिलनाडु के इन 14 शहरों के अलावा तेलंगाना के चार राजस्थान के 5, हरियाणा के 4, असम के 6, गुजरात के तीन, और उत्तराखंड के तीन शहर, कर्नाटक के चार, उड़ीसा और मध्य प्रदेश के पांच पांच शहर या कहें जिले, पश्चिम बंगाल के 3, दिल्ली के 3, बिहार के चार और उत्तर प्रदेश के चार साथ ही उड़ीसा के 5 जिले.

इन 15 राज्यों के इन 50 शहरों के नगरीय निकायों को कमर कसने के लिए कहा गया है. इनके साथ केंद्र सरकार की एक्सपर्ट टीम कंधे से कंधा मिलाकर काम करेंगे. मौके पर जाकर सलाह देंगे कि किस तरह से रणनीति अपनाना है जिसके चलते संक्रमण को सौ फीसदी रोका जा सके. इसके साथ ही इन 50 शहरों जिलों के एडमिनिस्ट्रेशन को केंद्र सरकार के लगातार संपर्क में रहने को कहा गया है. केंद्र सरकार की कई टीमें पहले से राज्य संघ शासित प्रदेशों के एडमिनिस्ट्रेशन के साथ तालमेल बनाकर सहयोग कर रही हैं और प्लानिंग में मदद भी कर रहे हैं.

(Visited 2 times, 1 visits today)
Close