Written by 7:40 am Delhi Views: 62

Delhi Metro के यात्रियों के लिए अच्छी खबर,जनकपुरी-आरके आश्रम मेट्रो लाइन के भूमिगत कॉरिडोर का काम जल्द होगा शुरू

कोरोना वायरस संक्रमण और लॉकडाउन की वजह से दिल्ली मेट्रो रेल निगम के चौथे फेज का काम पिछले एक साल से धीमी गति से चल रहा है। हालांकि, पिछले डेढ़ महीने के दौरान ट्रैक और स्टेशनों के निर्माण कार्य में तेजी आई है। जागरण संवाददाता से मिली जानकारी के मुताबिक, दिल्ली मेट्रो फेज चार के भूमिगत कॉरिडोर के लिए जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी  द्वारा लोन मिलने के बाद दिल्ली मेट्रो रेल निगम  ने निर्माण की प्रक्रिया तेज कर दी है। इसी क्रम में जनकपुरी पश्चिम-आरके आश्रम मेट्रो लाइन के भूमिगत कॉरिडोर के निर्माण प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

बताया जा रहा है कि अगले माह के अंत तक टेंडर प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, इसलिए उम्मीद है कि जल्द ही जनकपुरी पश्चिम-आरके आश्रम मेट्रो लाइन के भूमिगत का निर्माण जल्द शुरू हो जाएगा। टेंडर आवंटित होने के बाद साढ़े तीन साल (42 माह) में निर्माण पूरा करना है।

दरअसल, जनकपुरी पश्चिम-आरके आश्रम मेट्रो लाइन मजेंटा मजेंटा लाइन (बोटेनिकल गार्डन-जनकपुरी पश्चिम) की विस्तार परियोजना है। 28.29 किलोमीटर लंबी यह मेट्रो लाइन फेज चार की सबसे बड़ी परियोजना है। इसका 21.18 किलोमीटर हिस्सा एलिवेटेड व 7.74 किलोमीटर हिस्सा भूमिगत होगा। इस मेट्रो लाइन पर कुल 22 स्टेशन होंगे। इसके एलिवेटेड कॉरिडोर निर्माणाधीन है। 30 दिसंबर 2019 को एलिवेटेड कॉरिडोर का काम शुरू हुआ था। अब भूमिगत कॉरिडोर के निर्माण के लिए भी डीएमआरसी ने टेंडर जारी कर दिया है।

(Visited 62 times, 1 visits today)
Close